क्विक लिंक
  • Adarsh About Banner

सही अर्थों में मल्टीस्टेट क्रे डिट को-ऑपरेटटव सोसाइटी

आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी लि. वास्तविक अर्थों में एक मल्टीस्टेट क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी है। वर्ष 1999 में कृषि पर आधारित स्थानीय लोगों की आवश्यकताओं की पूर्ति तथा रोजगार सृजन के लिए राजस्थान के छोटे से जिलें सिरोही से आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी की शुरूआत की गई। सोसाइटी का आरंभिक उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के कमजोर वर्ग के लोगों का समुचित उत्थान करना रहा है। आदर्श क्रेडिट ने हमेशा नवीनतम तकनीक और प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है और बिना किसी हिचक के नव अन्वेषण के प्रति अपने आग्रह को बरकरार रखा है। इसी का परिणाम है अपने निडर दृष्टिकोण के कारण आदर्श क्रेडिट आज भारत की एकमात्र क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी बन गई है। जिसका अपना मनी मोबाइल एप है और इस एप पर सोसाइटी के 99% से अधिक लेन-देन सम्पादित किए जाते है।

फरवरी 2008 में आदर्श क्रेडिट को भारत सरकार के कृषि मंत्रालय ने मल्टीस्टेट क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी का दर्जा प्रदान किया। आदर्श क्रेडिट निरंतर सदस्यों के साथ आपसी सहयोग के माध्यम से आगे बढ़ने में विश्वास रखती है, जिसका सीधा मतलब है कि यहां सोसाइटी के सदस्यों के हित और उनके लाभ के लिए कार्य किया जाता है। फिर चाहे शाखा नेटवर्क, एडवाईजरों की क्षमता और शक्ति अथवा अन्य योजनाएं ही क्यों न हों, सहकारिता के क्षेत्र में ऐसी कोई मिसाल नहीं है जहां आदर्श क्रेडिट के समतुल्य किसी को आंका या माना जा सकता है। वर्तमान में सोसाइटी की 800 से अधिक शाखाएं, 20 लाख सदस्य, 3.7 लाख एडवाइजर और लगभग 8,410 करोड़ की जमाएं संस्था की सुदृढ़ वित्तीय स्थिति की परिचायक है। संस्था देश के सहकारी आंदोलन को निरंतर सशक्त बना रही है।

नेतृत्व एवं मार्गदर्शन

श्री मुकेश मोदी

श्री मुकेश मोदी

संस्थापक

श्री मुकेश मोदी को राजस्थान में वित्तीय सहकारी आंदोलन को नई ऊचाईयां प्रदान करने का गौरव प्राप्त है। आदर्श क्रेडिट के माध्यम से यह आंदोलन पूरे भारत में विस्तार प्राप्त कर चुका है। यह उनके दूरदर्शी नेतृत्व का ही परिणाम है कि आज क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी तकनीक के क्षेत्र में सबसे आगे और वित्तीय सेवाओं के माध्यम से देश की अग्रणी क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी बन चुकी है।
राजस्थान के सिरोही जैसे छोटे से शहर के निवासी होने के बावजूद उन्होंने वित्तीय सहकारिता के प्रचार-प्रसार को नया आयाम दिए। उनके इन प्रयासों को सराहना मिली और उन्हें रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया के टास्क फोर्स के सदस्य तथा नेशनल फेडरेशन ऑफ क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटीज के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष तथा अखिल भारतीय सहकार भारती के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जैसे पदों को सुशोभित करने का अवसर मिला।

श्री राहुल मोदी

श्री राहुल मोदी

प्रबंध निदेशक एवं सीईओ

राहुल जी मोदी एक युवा एवं उभरते हुए व्यावसायिक अधिकारी है जो आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी को प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी के रूप में नेतृत्व प्रदान कर रहे हैं। यह उनके ऊर्जाशील नेतृत्व का ही परिणाम है कि सोसाइटी ने तकनीकी क्षेत्र में अनुकरणीय प्रगति की तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कार प्राप्त किए हैं। वह एक कुशल चार्टड एकाउंटेंट तथा पेशेवर इन्वेंटमेंट बैंकर भी हैं। इससे पूर्व वे एचडीएफसी बैंक, येस बैंक तथा लेडर अप इन्वेस्टमेंट बैंक के साथ महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं तथा इस दौरान अंकेक्षण, पी ई फण्डिंग तथा इन्वेस्टमेंट बैंकिंग के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य का अनुभव रखते हैं।

सोशल मीडिया पर श्री राहुल जी मोदी से जुड़े।

विजन

सहकारिता की भावना का विकास तथा सदस्यों के बीच बचत की आदत को बढ़ाने और उनकी सामाजिक और वित्तीय स्थिति को सुदृढ़ बनाना।

मिशन

सदस्य केंद्रित वित्तीय सहकारिता, स्वचालित प्रक्रिया तथा उच्च गुणवत्ता वाले मानकों के साथ आर्थिक रूप से समृद्ध और प्रगतिशील भारत का मार्ग प्रशस्त करने के लिए सहकारी आंदोलन को गति प्रदान करना और उसे अग्रणी बनाना।

बुनियादी मूल्य

  • कानूनी मूल्य

  • पूर्ण विश्वास और पारदर्शिता

  • मजबूत प्रौद्योगिकी मानक

  • उच्चतम प्रशिक्षण मानक

  • भरोसेमंद एडवाइजर नेटवर्क

हमारी प्रतिबद्धता

हम न केवल कर्मचारियों को सेवा का अवसर देते हैं, बल्कि सदस्यों को जोड़ने के साथ-साथ रिश्तों के निर्माण और सभी के सामूहिक विकास में विश्वास रखते है। जो भी आदर्श परिवार का हिस्सा बन जाता है और उसे समान रूप से आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त रहते है। उपरोक्त के अलावा हम निम्न नियम एवं शर्तों की पालना के लिए भी कटिबद्ध है:

Adarsh Rewards based on performance

कार्यकुशलता के आधार पर प्रोत्साहन

Adarsh Inculcating ownership

स्वामित्व की भावना जागृत करना

Adarsh Openness in communication

वार्तालाप की स्वतंत्रता

Adarsh Training for Career Growth

कैरियर विकास के लिए उचित प्रशिक्षण

Adarsh Responsibility towards society

सोसाइटी के प्रति जिम्मेदारी

Adarsh Equality in opportunities

अवसरों में समानताएं

कॉर्पोरेट सहभागिता

अखिल भारतीय पैमाने पर दैनिक कार्यों के विभिन्न पहलुओं को पूरा करने के लिए हमारे पास प्रतिष्ठित भारतीय और वैश्विक संस्थानों के साथ रणनीतिक भागीदारी और गठजोड़ है। इन सहभागियों ने न केवल हमारे व्यापार का विस्तार किया है बल्कि एक स्थायी भविष्य के लिए नींव भी रखी है।

800+

शाखाएं संपूर्ण भारत में

3,70,696

एडवाजर्स अभी तक (30th Apr, 2018)

20,61,562

सदस्य अभी तक (30th Apr, 2018)

हमारी शक्तियाँ:

तकनीकी शक्ति

यदि भारत सहकारिता क्षेत्र में आगे बढ़ना और आम जनता को वित्तीय विकल्प प्रदान करना चाहता है तो उन्हें इसके लिए उच्च स्तर की ऐसी तकनीक की आवश्यकता है, जो प्रतिस्पर्द्धात्मक युग में कम लागत पर उपलब्ध हो। इसी को ध्यान में रखते हुए हमारे द्वारा आदर्श थोटवक्र्स प्राईवेट लि. को डाटा आउटसोर्स किया गया है, जो कि क्लाउड सॉल्यूशन, मजबूत सेवाओं एवं प्रतिस्पर्धी विशेषज्ञता वाला सेवा प्रदाता है। उनका डाटा सेंटर टीयर 2+ रेटेड सुविधा अल्ट्रा, आधुनिक सुरक्षा प्रणालियों के साथ है। जो कि गुजरात, राजस्थान और मध्यप्रदेश में स्थित एसएमईए बैंकिंग, सॉल्यूशन डेवलपमेंट कम्पनियों आदि के लिए उपयुक्त है।

Adarsh Technical Strengh

गुणवत्ता शक्ति

गुणवत्ता ऐसी चीज है जिस पर हम कभी भी समझौता नहीं कर सकते हैं। पहले दिन से ही आदर्श क्रेडिट में हर प्रक्रिया में उच्चतम गुणवत्ता मानकों को सुनिश्चित किया गया है।

सीएसआर गतिविधियां

सोसाइटी के संस्थापक श्री मुकेश मोदी का मानना है कि केवल मात्र सोसाइटी का हिस्सा बनना ही पर्याप्त नहीं है। जिस समाज में हम रहते हैं, उस समाज के प्रति हमारे दायित्व भी हैं। उपलब्ध संसाधनों के माध्यम से समाज के उत्थान हेतु सम्पूर्ण प्रयास करने में हमारा विश्वास होना चाहिए। प्रारंभ से ही कमजोर तबके के लोगों की सहायता करना हमारा उद्देश्य रहा है, जो आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी लि. के व्यवसाय का एक अभिन्न अंग बन गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए वर्ष 2015 में सामाजिक सरोकारों की पूर्ति हेतु आदर्श चैरिटेबल फाउण्डेशन स्थापित किया गया। जो कि सम्पूर्ण देश में कमजोर वर्ग के समुदायों के जीवन स्तर में सुधार हेतु कार्य कर रहा है। आदर्श चैरिटेबल फाउण्डेशन द्वारा स्वास्थ्य, शिक्षा, जीविका और आपदा राहत के क्षेत्र में कार्य किए जा रहे है।

सीएसआर गतिविधियों की एक झलक:

  • 500+ रक्त दान और समूह शिविर के माध्यम से 45,000 से अधिक रक्त दाताओं को पंजीकृत किया गया
  • सिरोही में सरकारी जनाना अस्पताल को गोद लिया
  • थैलेसीमिया से पीड़ित कई बच्चों को सहयोग किया
  • उदयपुर, सिरोही और माउंट आबू में एम्बुलेंस अनुदान की गई
  • स्कूल और हॉस्टल भवनों के निर्माण में सहयोग किया
  • विभिन्न स्कूलों को स्कूल बसें अनुदान की गई
  • कौशल विकास में 1700+ युवाओं को प्रशिक्षित किया, 500+ युवाओं को रोजगार मिला
  • 10 स्थानों पर महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया
  • महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से 3 स्थानों पर सिलाई प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए गए
  • 7 वाटर एटीएम लगाए गए और आंगनवाडी बच्चों के लिए खिलौने अनुदान किये गए
  • 4 स्थानों आबू रोड, अजमेर, सिरोही और उदयपुर में अनाज अन्न बैंक स्थापित किये
  • सामुदायिक रसोई घर का निर्माण और विकलांग लोगों को सहायता प्रदान की
  • नियमित आपातकालीन और आपदा राहत कार्य
  • रक्त दान एप्लिकेशन लॉन्च किया गया
  • श्रीमती सुशीला देवी प्रकाश राज जी मोदी बालिका आदर्श विद्या मंदिर में ऑनलाइन शिक्षा शुरू की
© Copyright - Adarsh Credit. 2018 All rights reserved. Designed and developed by Communication Crafts.